पटना में धूमधाम से मनाया गया नवरात्र मिलन समारोह



  1. राजधानी पटना में धूमधाम से मनाया गया नवरात्र मिलन समारोह 
  2. रंगारंग समारोह में पारंपरिक मिथिला नृत्य झझिया और डांडिया की अद्भुत प्रस्तुति 


We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

We News 24»पटना 

रिपोर्टिंग/सर्वेश कश्यप 

पटना, 03 अक्टूबर 2021 : मिथिला की कला एवं संस्कृति, नारी उत्त्थान तथा महिला सशक्तिकरण को समर्पित  संस्था "मैत्रेयी-पहचान मिथिला की"  के द्वारा आज विद्यापति भवन, विद्यापति मार्ग, पटना में धूमधाम से नवरात्र मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य  अपने ही प्रदेश में खोती पहचान को आगे करना था। इस कार्यक्रम में संस्था मैत्रेयी-पहचान मिथिला की 100 महिलाओं के साथ अन्य मिथिला की अन्य महिलाओं ने भाग लिया। 




ये भी पढ़े-एचपीसीएल राष्ट्रीय क्रिकेट लीग गुजरात के ‘छोकरों’ ने जीती क्रिकेट लीग


इस मौके पर मैत्रेयी-पहचान मिथिला की संयोजक पूजा झा ने कहा कि यह मिथिला की महिलाओं का समूह है। हमारा मकसद मिथिला की पहचान को और आगे करना है। क्योंकि हरियाणा और दूसरे प्रदेशों के लोग मिथिला भाषा से यूपीएससी क्लियर कर लेते हैं और हमारे प्रदेश में हमारी भाषा अपनी पहचान खो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि मिथिला के लोगों में हुनर नहीं है, बस जररूत है उसे आगे बढाने की। उन्होंने नवरात्र मिलन समारोह को लेकर कहा कि नवरात्र नारी शक्ति का प्रतीक है। ऐसे में मिथिला की महिलाएं भी किसी से कम नहीं है। हम एहसास दिलाने के लिए हम सब आज एक मंच पर अपनी सांस्कृतिक विरासत के साथ उपस्थित हुए हैं। 

ये भी पढ़े-बिहटा प्रखंड के राजपुर गांव में लगा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर

 


कार्यक्रम की शुरुआत लोकगीत जय जय भैरवी से हुआ। इसके बाद बच्चों ने रंगारंग नृत्य की प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। वहीं, कार्यक्रम में शिरकत कर रहीं, दुसरी महिलाओं ने भी झिझिया और डांडिया की शानदार प्रस्तुति दी। 

एडिट/शिवानी जयसवाल 

इस आर्टिकल को शेयर करे 

Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें | 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.